वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बेस्ट Seo टिप्स

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बेस्ट Seo टिप्स
वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बेस्ट
Sponsored Link

Website ka Traffic: नमस्कार कैसे हैं आप सभी? आज हम आपके सामने फिर से बिल्कुल नहीं जानकारी लेकर आए हैं मुझे पूरी उम्मीद है जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होने वाली है ।

Website ka Traffic अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से पूरी तरह परिचित होंगे दोस्तों एक अच्छा ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको अपने आर्टिकल को अच्छी तरह से seo करना आवश्यक होता है क्योंकि यह बात तो आप सभी जानते हैं कि सिर्फ आर्टिकल अपलोड कर देने से ही आपके आर्टिकल पर ट्रैफिक नहीं आता है इसके लिए आपके आर्टिकल पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होना भी आवश्यक है जिससे आपका आर्टिकल गूगल पर टॉप रैंक करें और आपके आर्टिकल पर ट्रैफिक ज्यादा आये लेकिन दोस्तों मेरे बहुत से भाई ऐसे हैं जो आर्टिकल तो लिखते हैं लेकिन उनको एसईओ करने का तरीका नहीं पता होता है जिस वजह से उनकी पूरी मेहनत बर्बाद चली जाती है और उनके आर्टिकल में ट्रैफिक नहीं आ पाता है।

अगर आप भी उनमें से एक है कि जो बहुत ज्यादा मेहनत करते है लेकिन उसके बाद भी आप के पास ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत कम समय में अच्छा ट्रैफिक ला सकते उसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान देना आवश्यक है ।

Website ka Traffic ke liye कीवर्ड रिसर्च करके लिखें

गूगल में अपने आर्टिकल को अच्छी रैंक कराने के लिए आपको कीवर्ड रिसर्च पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा दोस्त कीवर्ड रिसर्च करने से आपको यह पता चल जाता है कि कहीं आपके आर्टिकल में कोई कॉपी तो नहीं आ गया है यह बहुत ही आवश्यक है अगर आप अच्छी रैंकिंग चाहते हैं तो ।

Website ka Traffic Ke liye Internal linking का इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आप on page seo करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इंटरनल लिंक की अच्छी तरह से करनी चाहिए , जितने भी आपके आर्टिकल है जो एक दूसरे से संबंधित है तो आपको अपने एक आर्टिकल में अन्य आर्टिकल के लिंक को भी रखना होगा जिससे लोग आपके एक आर्टिकल पर आने के बाद दूसरे आर्टिकल पर भी आसानी से पहुंच सकें इससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आपके दोनों आर्टिकल पर अच्छा ट्रैफिक आएगा ।

कीवर्ड को पोस्ट में लिखें

आपको यह बात ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि आप जिंतने भी कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं उनको अपने पोस्ट के टाइटल में जरूर लिखें , इससे आपको यह बात ध्यान देनी है कि आपको कीवर्ड का इस्तेमाल शुरुआत में और आखिरी में करना है ।

लंबे और अच्छे आर्टिकल लिखें

अगर आप कम समय में ज्यादा ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह काम जरुर करना है , जो भी आर्टिकल लिखें वह लंबे होने चाहिए आर्टिकल लंबे होने का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी लिखे आपको जो भी शब्द लिखने हैं वह क्वालिटी कंटेंट होने चाहिए , इसके लिए आप किसी दूसरे के आर्टिकल को भी देख सकते हैं और उससे थोड़ी जानकारी ले सकते हैं । दोस्तों जो ब्लागर बहुत ज्यादा सक्सेसफुल होते हैं आपको उन लोगों के आर्टिकल को पढ़ना है और उनसे कुछ समझना है और उस तरह से article लिखना है।

Perfect permalink का इस्तेमाल करें

दोस्तों आपको यह काम ध्यान देकर करना है कि आपको फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल ज्यादा करना है ।

सर्च डिस्क्रिप्शन अच्छा लिखें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की कड़ी मे यह महत्वपूर्ण कदम होता है कि आपको search description पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है और जो भी डिस्क्रिप्शन लिखें वह अच्छा होना चाहिए और क्वालिटी से पूरा भरा होना चाहिए ।

मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करें

दोस्त मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने आर्टिकल में मल्टीमीडिया का इस्तेमाल जरूर करें इससे आपका आर्टिकल सर्च इंजन में टॉप पर रैंक कर सकता है और आपके आर्टिकल पर ट्रैफिक आने की संभावना ज्यादा रहती है , बस आपको करना यह है कि जो भी जानकारी आप अपने आर्टिकल में दें उससे संबंधित फोटो भी आपको उसमें नीचे ऐड करनी है मान लीजिए लोगों को आप किसी विषय पर जानकारी दे रहे हैं तो आपको उसका स्क्रीनशॉट भी जगह-जगह पर ऐड करना है इससे लोगों को आपके आर्टिकल बस बनाने का तरीका पसंद आएगा ।

Broken link fix करें

दोस्तों जब हम ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल होने लगते हैं तो हमारे बहुत सारे दुश्मन भी आ जाते हैं जो हमारे आर्टिकल की रैंकिंग डाउन करने के लिए हमारे आर्टिकल पर ब्रोकन लिंक अपलोड कर देते हैं जिससे हमारे आर्टिकल की रैंकिंग डाउन होती चली जाती है ।दोस्तों आपको समय-समय पर अपने आर्टिकल इसको चेक करते रहना चाहिए अगर आपको कोई ब्रोकनलिंक मिलती है तो आपको उसे तुरंत हटा देना चाहिए ।

ग्रामर मिस्टेक ना करें

दोस्तों जब आप‌ अपना आर्टिकल लिख रहे हैं उस समय आपको यह बात बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि आपको ग्रामर से संबंधित मिस्टेक कम से कम ना के बराबर करने चाहिए क्योंकि जितनी ज्यादा आपको हमारी की मिस्टेक करेंगे गूगल आपके आर्टिकल की रैंकिंग उतनी कम कर देगा इसलिए आर्टिकल लिखते समय आपको बहुत ज्यादा सावधान होकर लिखने की जरूरत है आपको स्पेलिंग मिस्टेक में बहुत ज्यादा ध्यान देना है वह स्पेलिंग मिस्टेक को कम से कम करना है ।

अपनी पोस्ट को अपडेट करते रहें

आपको नई पोस्ट अपलोड करने के साथ-साथ पुरानी पोस्ट को भी अपडेट करते रहना चाहिए मान लीजिये जिस समय अापने अपना ब्लॉग बनाया था और उस समय आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ रहा था उस समय आपने जो पोस्ट अपलोड की होगी उस पर ट्रैफिक नहीं आया होगा इसीलिए आप उसको बाद में भी अपडेट कर के द्वारा अपलोड कर सकते हैं इससे आपके उस ब्लाग में भी ज्यादा ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है ।

Read More : Blogger Ke Liye 10 Best Free SEO Tools

प्रोफाइल बनाएं

ब्लॉगर के प्रोफाइल बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव होनीे चाहिए जिससे लोग उसकी तरफ आकर्षित हो जाएं इसके लिए आपको एक अच्छी सी प्रोफाइल फोटो लगाने के साथ-साथ अपने ब्लॉग का डिस्क्रिप्शन भी लिखना चाहिए और अपने ब्लॉग में अपनी वेबसाइट के यूआरएल एड्रेस को भी लिखना होगा । यह भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है ।

तो‌ दोस्तो यह आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स थी जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से जुड़ी हैं इनका इस्तेमाल करके आप कम समय में अच्छी तरह से अपने आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवा सकते हैं , मै उम्मीद करता हूं जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी ऐसी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद

Sponsored Link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*