Mutual Fund क्या है और म्यूचुअल फंड के क्या फायदे हिंदी मे

Mutual Fund क्या है और म्यूचुअल फंड के क्या फायदे हिंदी मे
Mutual Fund क्या है

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी आज हम आपके सामने बिल्कुल नहीं है महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आएं हैं । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से mutual fund के विषय में पूरी जानकारी देंगे, दोस्तों अगर आप mutual फंड मे पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास म्यूच्यूअल फंड की पूरी जानकारी होना आवश्यक है ।

दोस्तों हम अक्सर सोशल मीडिया में या अखबार में या टेलीविजन में म्यूच्यूअल फंड का नाम अक्सर सुनते रहते हैं दोस्तों इस की सबसे मजेदार बात यह है कि हमसे यह कहा जाता है कि आप इसमें बहुत कम रुपए से इन्वेस्ट कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए यह जरूरी नहीं कि हम ₹100000 या इससे अधिक है इन्वेस्ट करें हमें यह भी बताया जाता है कि इसमें इन्वेस्ट करने पर आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है लेकिन दोस्तों आपने यह भी सुना होगा म्यूच्यूअल फंड पूरी तरह से रिस्क से भरा होता है ।

mutual fund मे फ्रॉड बहुत होता है इसीलिए अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की सोच रही है तो आपके पास इसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है तो आईये दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद न किये शुरू करें।

म्यूच्यूअल फंड क्या है ?

दोस्तों अगर हम साधारण शब्दों में समझें तो म्यूच्यूअल फंड उससे बड़ी धनराशि को कहते हैं जो कई सारे इन्वेस्टर किसी एक विशेष उद्देश्य के साथ जमा करते हैं इसे ही हम mutual फंड कहते हैं जब यह सारा पैसा एक तरह के फंड में रख दिया जाता है तो इसे म्यूच्यूअल फंड का नाम दे दिया जाता है दोस्तों जब भी कहीं mutual फंड के चर्चा होती है तब उनमें से हमारे सामने फंड मैनेजर या फंड हाउस जैसे शब्दों के बारे में बताया जाता है दोस्तों म्यूच्यूअल फंड को कुछ कंपनियों के द्वारा क्रिएट किया जाता है इसी कंपनी को फंड हाउस करते हैं और इस प्रकार की कंपनी का चुनाव जो लोग करते हैं उन्हें फंड मैनेजर कहा जाता है ।

म्यूच्यूअल फंड के अलग-अलग फायदे तथा अलग-अलग नुकसान हैं जो निम्न प्रकार से हैं अगर आप इसमें पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको इनके फायदा तथा इनके नुकसान के बारे में जानकारी होनी चाहिए ।

म्यूचुअल फंड के फायदे

Professional experts

दोस्तों आज के समय बदलता चला जा रहा है ऐसे में कई सारे लोग हैं जो यह मानते हैं कि म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करना अच्छा होता है क्योंकि यहां पर फंड की पूरी निगरानी बड़े-बड़े एक्सपर्ट के अंडर में की जाती है एक्सपर्ट को कई वर्षों का अनुभव होता है यह आपका पैसा अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करते हैं ताकि आपको अच्छा प्रॉफिट मिल सके ।

Easy

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड बहुत ही ज्यादा आसान है इसमें हमें पैसा इमेज करने से पहले बहुत ज्यादा जानकारी करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि इसकी पूरी जानकारी आपको फंड मैनेजर के द्वारा बड़ी आसानी से मिल जाती है ।

Tax

दोस्तों जब हम किसी अन्य जगह पर पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो हमें बहुत ज्यादा टैक्स देना पड़ता है लेकिन जब हम इतना पैसा नेचुरल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो हमें टैक्स कम देना पड़ता है ।

Minimum payment

म्यूचुअल फंड में आपको सबसे बड़ी सुविधा यह मिलती है कि आपको बहुत कम पेमेंट पे करनी पड़ती है अगर हम आंकड़ों की बात करें तो म्यूचुअल फंड में मात्र 1% से 2% तक की कटौती होती है जबकि अन्य निवेश में 2% से 3% तक कटौती होती है ।

Secure investment

दोस्तों म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करना बहुत हद तक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इस पर दिया जाने वाला फंड सेबी के अंतर्गत आता है जिसकी निगरानी स्वयं भारत सरकार के द्वारा होती है ।

म्यूचुअल फंड के नुकसान

Lock In periods

म्यूच्यूअल फंड का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें लॉक इन पीरियड सिस्टम होता है इसकी अवधि 5 वर्ष से 8 वर्ष तक होती है दोस्तों अगर आप तो 5 वर्षों से पहले अपना पैसा वापस लेते हैं तो आपको बहुत भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

No control

mutual फंड का यह भी एक और बड़ा नुकसान होता है क्या यहां पर आपके पैसे पर आपका कंट्रोल नहीं होता है आपके धन को कहां पर इन्वेस्ट करना है यह फैसला इन्वेस्टमेंट मैनेजर लेता है ।

Low payment

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड का एक नुकसान यह भी देखने को मिलता है कि अगर आप तो मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको लंबे समय तक का इंतजार करना पड़ सकता है अगर आप सोचते हैं कि कम समय में आप म्युचुअल फंड से मुनाफा कमा लेंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं ।

म्यूच्यूअल फंड के प्रकार

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड कई तरह से किया जा सकता है इसके कई सारे प्रकार होते हैं जो नियम है ।

Solution-oriented mutual fund

दोस्तों यह म्यूच्यूअल फंड का एक बहुत ही शानदार तरीका है यह विशेष उन लोगों के लिए बनाया गया है जो शिक्षा फैमिली सुविधाओं में अपना निवेश करते हैं इसमें अगर आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कम से कम 5 साल तक का इंतजार करना होता है ।

Hybrid mutual fund

म्यूच्यूअल फंड के इस प्रकार में रिस्क की संभावना बहुत ज्यादा रहती है इस प्रकार के म्यूचुअल फंड में इक्विटी तथा डेट दोनों ही तरीकों से निवेश किया जा सकता है ।

Debt mutual fund

दोस्तों अगर आप म्यूचुअल फंड में कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार ऑप्शन हो सकता है इसमें रिस्क की संभावना कम रहती है ।

Equity mutual fund

दोस्तों जो इसकी मुख्य रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है जो लंबे समय तक अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं क्योंकि जितने भी कम समय के लिए आप ऐसा इन्वेस्ट करेंगे जिससे कि संभावना उतनी ज्यादा रहती है इसीलिए इस प्रकार की स्कीम में अधिक समय के लिए पैसा इन्वेस्ट कराया जाता है इसमें कम से कम 10 साल के लिए आपका पैसा इन्वेस्ट किया जाता है ।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करते हैं

अभी तक हमने आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में बताया जिसमें आपने म्यूच्यूअल फंड तथा इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानना आपने यह भी जानना की है कितने प्रकार का होता है आइए अब हम जानते हैं कि इस फंड में हम अपना इन्वेस्ट कैसे शुरू करें

जो सबसे पहले आपको म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए म्यूचुअल फंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी लेनी है अगर आप चाहे तो किसी एजेंट या किसी सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं और अपना पैसा मैचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

दोस्तों लोग म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं सबसे पहले अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं किसके लिए आप इसके वेबसाइट से संपर्क करें या म्यूचुअल फंड के ऑफिस में अपने डॉक्यूमेंट लेकर पहुंच जाएं इस प्रकार आप चाहे तो ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किसी भी माध्यम से म्युचुअल फंड में अपना निवेश पा सकते हैं ।

मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि म्यूचुअल फंड में फ्रॉड बहुत ज्यादा इसीलिए यदि कोई व्यक्ति आपसे अपनी एडवाइजरी के लिए पैसे मांगे तो आपको उसे पैसे देने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है इसमें किसी भी प्रकार की कमीशन देने की आवश्यकता नहीं होती है दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने जा रहे हैं तो आप अधिक समय के लिए इन्वेस्ट करें क्योंकि जितना अधिक समय के लिए आप इन्वेस्ट करते हैं की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है ।

Mutual Fund में इन्वेस्ट करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

दोस्तों मगर म्यूचुअल फंड में अपना इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है ।

  • फोटो
  • बिजली बिल
  • आधार कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • अन्य डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों यह बात तो आप सभी जानते हैं कि मात्र जानकारी इकट्टी कर लेने से आप पैसे नहीं कमा सकते हैं पैसे कमाने के लिए आपको कुछ तरीकों की आवश्यकता होती है जिनका इस्तेमाल करके आप कम समय में अधिक पैसे कमा पाएं आइए दोस्तों ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जाने

One year goal

दोस्तों इसके अंतर्गत आपको अपना पैसा कम से कम 1 साल के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है और ऐसी ना पड़ता है जिससे आपको मुनाफा अधिक मिल सके ।

Read Also: Multimedia Marketing क्या है और इसके विभिन्न प्रकार क्या हैं

रिस्क का ध्यान देकर निवेश करें

दोस्तों अधिकतर म्यूच्यूअल फंड जोखिम से भारी होते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी म्यूच्यूअल फंड रिस्क वाले हो कुछ म्यूच्यूअल फंड ऐसे भी होते हैं जिनमें रिस्क की संभावना बिल्कुल नहीं होती ।

एक्सपर्ट की राय ले

दोस्तों माना कि आपके पास पूरी जानकारी है लेकिन अनुभव ना होने की वजह से आप कई बार में धोखा खा सकते हैं नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप किसी एक्सपर्ट के सहायता लेकर अपना निवेश करें ।

फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको एक अच्छी एक्सपर्ट की सहायता जरूर लेनी चाहिए जो आपको यह बताएगा कि किस प्लान में पैसा इन्वेस्ट करने से आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं ।

तो दोस्तों यह आपके लिए म्यूचुअल फंड से संबंधित पूरी जानकारी थी आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मैचुअल फंड तथा इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताया साथ ही साथ हमने आपको इसमें पैसे इन्वेस्ट करने के तरीकों के बारे में भी बताया ।

दोस्तों हमें आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे हैं बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*