Multimedia Marketing क्या है और इसके विभिन्न प्रकार क्या हैं

Multimedia Marketing क्या है और इसके विभिन्न प्रकार क्या हैं
Multimedia Marketing क्या है

Multimedia Marketing क्या है ? -नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? आज हम आपके सामने फिर से एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ उपस्थित हुए हैं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मल्टीमीडिया के बारे में बताएंगे आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मल्टीमीडिया से जुड़ी हर एक जानकारी देंगे आइए दोस्तों ज्यादा बिना समय बर्बाद किया शुरू करें

दोस्तों हममे से हर किसी ने कभी ना कभी तो मल्टीमीडिया का नाम जरूर ही सुना होगा लेकिन दोस्तों सबसे बड़ी बात यह आती है कि हमें बिल्कुल सटीक जानकारी नहीं होती है मल्टीमीडिया क्या होता है , तो‌ आइये दोस्तों विस्तार से जाने मल्टीमीडिया के बारे में

मल्टीमीडिया क्या है ?

दोस्तों अगर हम साधारण शब्दों में समझें तो मल्टीमीडिया कई सारे कंटेंट से मिलकर बना एक समूह होता है इन कंटेंट में हम ऑडियो ,फोटो, एनिमेशन, टेक्स्ट इत्यादि को शामिल करते हैं इन सभी के संयुक्त रूप को ही मल्टीमीडिया कहा जाता है मल्टीमीडिया का मुख्य काम एक जगह से दूसरी जगह अपनी बात को पहुंचाना होता है हम कई माध्यमों से अपनी बात दूसरी जगह तक पहुंचा सकते हैं हम चाहे तो एनीमेशन ग्राफिक आइडियो तथा वीडियो तथा टेस्ट किसी भी कंटेंट का सहारा लेकर अपनी बात की जगह से दूसरी जगह तक पहुंचा सकते हैं इसे ही मल्टीमीडिया के नाम से जाना जाता है ।

दोस्तों और विस्तार से देखें तो हम यह पाएंगे कि मल्टीमीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है मल्टी और मीडिया मल्टी का मतलब होता है एक से अधिक तरह के और मीडिया का मतलब होता है आइडियो वीडियो टेक्स्ट , इसी को हम मल्टीमीडिया कहते हैं ।

दोस्तों यह बात तो आप सभी जानते हैं कि आज का समय पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर आधारित है और ऐसे में मल्टीमीडिया का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ गया है आज से कई वर्षों पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा नहीं थी तब अपनी बात एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए हम पत्रिका समाचार इत्यादि का सहारा लेते थे लेकिन जबसे मल्टीमीडिया सिस्टम आ गया हमारा काम बहुत आसान हो गया है मल्टीमीडिया का मुख्य रूप से इस्तेमाल स्मार्टफोन कंप्यूटर इत्यादि में किया जाता है , आइए दोस्तों मल्टीमीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करें ।

मल्टीमीडिया के फायदे

दोस्तों मल्टीमीडिया के बहुत सारे फायदे हैं जिन पर विस्तृत रूप से बता पाना संभव नहीं है मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करके आप कम समय में अधिक काम कर सकते हैं मल्टीमीडिया का ही काम है कि हमें जिस विषय में जानकारी चाहिए होती है इंटरनेट पर सर्च करके हम बड़ी आसानी से पा सकते हैं ।

कई कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए मल्टीमीडिया का सहारा लेती हैं और मल्टीमीडिया के द्वारा ही अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करती हैं और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं , दोस्तों इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि मल्टीमीडिया एक बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक है इसका इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं ।

मल्टीमीडिया की विशेषताएं

मल्टीमीडिया की कई सारी विशेषताएं है जो इसको सबसे अलग बनाती हैं जो निम्न है

Multimedia presentation

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि जब हमें किसी के साथ बातचीत करनी होती है या किसी बहुत बड़ी मीटिंग को संबोधित करना होता है लेकिन हम वहां नहीं पहुंच पाते हैं ऐसे में हम मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन का सहारा लेते हैं इसमें एक बहुत बड़े मंच में प्रोजेक्टर की सहायता से अपनी बात रख सकते हैं जब कभी एक देश से दूसरे देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में बड़ी-बड़ी मीटिंग होती हैं उनमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का ही सहारा लिया जाता है इससे समय की बचत होती है

Linear

दोस्तों लाइनर उस टेक्नोलॉजी को कहते हैं जिसमें कंटेंट किसी भी नेवीगेशनल कंट्रोल के बिना कार्य कर सकता है इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं मान लीजिए जब भी हम किसी टॉकीज में मूवी देखते हैं तो वहां पर हमारा कोई कंट्रोल नहीं रहता है स्क्रीन में जो कुछ भी चलता है उसे कोई तीसरा कंट्रोल कर रहा होता है यह मल्टीमीडिया के द्वारा ही होता है ।

Non linear

मल्टीमीडिया में हमें नान लाइनर की सुविधा भी दी जाती है अर्थात हम चाहे तो कंटेंट को खुद कंट्रोल कर सकते हैं इसमें हम किसी भी वीडियो को खुद रिकॉर्ड कर सकते हैं या उसे खुद रोक भी सकते हैं और उसे खुद एडिट भी कर सकते हैं यह मल्टीमीडिया के बहुत बडा फायदा है ।

मल्टीमीडिया के उपयोग

दोस्तों जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे-वैसे मल्टीमीडिया का उपयोग भी बढ़ता चला जा रहा है आज मल्टीमीडिया का उपयोग बहुत अधिक किया जा रहा है विभिन्न प्लेटफार्म में मल्टीमीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है जो निम्न है ।

Commercial use

दोस्तों मल्टीमीडिया का इस्तेमाल उपयोगकर्ता द्वारा उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है यह विज्ञापन के द्वारा किया जाता है कई सारे मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन डाल कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जा रहा है

Creative industry

आजकल अपने विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए क्रिएटिव एजेंसी भी मल्टीमीडिया का इस्तेमाल कर रही हैं यह पत्रकारिता तथा मनोरंजन के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करते हैं ।

Entertainment

दोस्तों मनोरंजन के लिए मल्टीमीडिया का इस्तेमाल आज सर्वाधिक हो रहा है मल्टीमीडिया के द्वारा ही लोग मूवी गाने फिल्म इत्यादि का आनंद उठा पाते हैं आजकल मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करके ही नई-नई एनिमेशन की खोज की जा रही है जिन का इस्तेमाल करके वीडियो को और ज्यादा रोमांचित बनाया जा रहा है ।

Education

शिक्षा क्षेत्र में भी मल्टीमीडिया का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है कंप्यूटर सीखने में तथा ऑनलाइन क्लासेस में यूट्यूब से पढ़ाई करने में मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है ।

इसके अलावा अन्य कई क्षेत्र हैं जिस पर मल्टीमीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है इनमें शिक्षा जगत ,फिल्म जगत ,मनोरंजन जगत और अन्य भी कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जा रहा है ।

मल्टीमीडिया के प्रकार ।

मल्टीमीडिया के विभिन्न प्रकार होते हैं निम्न प्रकार के हैं ।

Photographs

मल्टीमीडिया के अंतर्गत फोटो को भी शामिल किया जाता है जगह से दूसरी जगह तक कोई जानकारी भेजने के लिए फोटो का इस्तेमाल किया जाता है यह मल्टीमीडिया का ही एक रूप है ।

Audio file

दोस्तों आजकल मार्केट में कई ऐसे गैजेट उपलब्ध है जो अलग-अलग तरह के आईडीयो को सपोर्ट करते हैं दोस्तों आज के जो कैमरे आ रहे हैं उनमें टेक्नोलॉजी दी जाती है कि वह फोटो खींचने वीडियो बनाने के साथ-साथ बैकग्राउंड में चल रही ऑडियो को भी कैप्चर कर सकते हैं यह भी मल्टीमीडिया का ही एक प्रसिद्ध रूप है ।

Text

टेक्स्ट संदेश भी मल्टीमीडिया के अंतर्गत आते हैं यह सबसे पुराना मल्टीमीडिया का प्रकार है हम एक जगह से दूसरी जगह तक अपनी बात पहुंचाने के लिए मैसेज का इस्तेमाल करते हैं जिनमें सूचनाओं को शब्दों के द्वारा लिखा जाता है जय मल्टीमीडिया टेक्स्ट का एक प्रकार होता है ।

Video files

वीडियो फाइल्स भी मल्टीमीडिया का ही एक अंग है दोस्तों जब कई सारी फोटो को एल‌साथ चलाया जाता है तो इसे वीडियो कहते है इसमें जो भी फोटो इस्तेमाल की जाती है वह हमें जीवित अवस्था में चलती दिखाई देती है इसे ही हम वीडियो कहते हैं ।

Read Also: Unblock Yourself on WhatsApp If Some one Block You

Gif

दोस्तों जीआईएफ ना तो पूरी तरह से फोटो होती है ना ही पूरी तरह से वीडियो होती है यह फोटो और वीडियो के बीच वाला प्रकार होता है जिस की साइज बहुत कम होती है , और यह कम से कम 1 या 2 सेकंड का होता है यह खत्म होने के बाद अपने आप दोबारा शुरू हो जाता है जिसे दोबारा प्ले नहीं करना पड़ता ।

मल्टीमीडिया के द्वारा हम क्या-क्या सीख सकते हैं ?

दोस्तों मल्टीमीडिया में अगर हम अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आज कई सारे रास्ते खुल गए हैं यह बात तो आप सभी जानते हैं कि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती चली जा रही है जमाना और मॉडर्न हो रहा है वैसे-वैसे मल्टीमीडिया इस्तेमाल की बढ़ रहा है आज कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां से हम मल्टीमीडिया industry में अपना करियर बना सकते हैं जो निम्न है ।

  • interactive media
  • website design
  • digital editing
  • multimedia programming
  • graphic design
  • animation
  • electronic Imaging
  • photography.

तो दोस्तों यह आप के लिए मल्टीमीडिया से संबंधित छोटी सी जानकारी दीजिए जिसमें हमने आज आपको मल्टीमीडिया के फायदे नुकसान तथा मल्टीमीडिया के प्रकार के बारे में बताएं साथ साथ हमने आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मल्टीमीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्लेटफार्म के बारे में भी जानकारी दें दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी ऐसी हो जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बनी रहे बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*