गूगल ड्राइव क्या है और कैसे यूज़ करे

गूगल ड्राइव क्या है और कैसे यूज़ करे
गूगल ड्राइव क्या है
Sponsored Link

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी आज हम आपके सामने फिर से एक बिल्कुल नई जानकारी लेकर आए हैं हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल ड्राइव के बारे में पूरी जानकारी देंगे दोस्तों हम में से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको गूगल ड्राइव के बारे में जानकारी नहीं होती है इस वजह से वह उसका लाभ नहीं उठा पाते हैं आज हम आपको गूगल ड्राइव के बारे में सही जानकारी देंगे ताकि आप भी इस से होने वाले फायदे का लाभ ले सके तो दोस्तों ज्यादा बिना समय बर्बाद किए शुरू करें ।

दोस्तों अगर हम साधारण शब्दों में समझ में तो गूगल ड्राइव एक तरह की सेवा होती है जो हमें स्टोरेज देने का काम करती है इसके अंदर जो भी डाटा हम सेव करते हैं वह रिमोट सर्वर में सेव हो जाता है और हम जब चाहे तब इंटरनेट से एक्सेस करके अपने डाटा को देख सकते हैं जितने भी क्लाउड स्टोरेज होते हैं उनकी तरह गूगल ड्राइव का काम भी आपकी फोटो वीडियो और डॉक्यूमेंट को इकट्ठा करके उसे सुरक्षित रखना होता है गूगल ड्राइव एक तरह का हार्ड ड्राइव होता है जिसमें हम विभिन्न प्रकार के डाटा को इंस्टॉल कर सकते हैं और बाद में इंटरनेट की मदद से उसे कहीं पर भी एक्सेस कर सकते हैं ।

यहा़ँ पर आप को यह बात समझनी चाहिए कि जितने भी गूगल ड्राइव यूजर होते हैं उनको गूगल के द्वारा मात्र 15 जीबी तक का ही स्पेस दिया जाता है यह बिल्कुल फ्री में होता है मतलब आप जीमेल की सहायता से लॉगिन करके 15gb तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं ।

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

दोस्तों अगर आप भी Google Drive का इस्तेमाल कर इसका लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा गूगल में अकाउंट बनाने के बाद आपको इसमें साइन अप करना पड़ेगा जैसे ही आप साइन अप करेंगे आप बिल्कुल तैयार हैं अपने डाटा को ड्राइव में स्टोर करने के लिए इसके लिए बस और को अपने ब्राउज़र में drive.google.com सर्च करना है यह सच करते ही आपके सामने अपने आप गुगल ड्राइव ओपन हो जाएगी जो भी आप फाइल या फोल्डर स्टोर करेंगे वह सभी आपको इसमें दिखाई देंगे ।

दोस्तों आप अपने डाटा को मोबाइल फोन या कंप्यूटर की सहायता से Google Drive में अपलोड कर सकते हैं यह करने के लिए आपको बस अपने फोन में Google Drive  का एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा, यह आपके लिए बहुत ज्यादा सुविधाजनक रहता है इसमें अलग-अलग फोल्डर के प्रकार दिखाई देते हैं जब भी आप गूगल ड्राइव ओपन करते हैं आप अलग-अलग कैटेगरी का अपना डाटा देख सकते हैं दोस्तों जब भी हम कोई फोल्डर बनाते हैं तो हम स्वयं उसके ओनर बन जाते हैं हम जहां चाहे वहां पर अपना बायोडाटा देख सकते हैं मान लीजिये हमारा फोन कभी चोरी भी हो जाए तो भी हम इंटरनेट की मदद से अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड को लॉगिन करके अपना डाटा आसानी से देख सकते हैं ।

गूगल ड्राइव के फायदे

दोस्तों Google Drive आज एक ऐसी सुविधा बन चुकी है जिसका इस्तेमाल करना हर कोई चाहता है दोस्तो सबसे पहले अगर हम फ्री में गूगल में स्पेस लेना चाहते हैं तो इसके लिए हमें मात्र 15 जीबी का फ्री स्टोरेज ही मिल पाता है लेकिन अगर हमें और अधिक स्टोरेज की आवश्यकता है तो हम कुछ पैसे खर्च करके स्टोरेज अपना बना सकते हैं ।

दोस्तों अगर हम Google Drive में 100 जीबी का स्पेस पाना चाहते हैं तो इसके लिए हमें लगभग $2 रुपए देने पड़ते हैं इसी तरह अगर हम 1 Tb का स्पेस पाना चाहे तो इसके लिए हमें $9.99 देने पड़ते हैं इसी प्रकार अगर हम 10 टेराबाइट पाना चाहे तो इसके लिए हमें लगभग $100 प्रतिमाह देने पड़ते हैं इसी प्रकार 20 टेराबाइट का स्पेस पाने के लिए लगभग $200 प्रतिमाह देने पड़ते हैं इसी तरह 30 टेराबाइट का स्पेस पाने के लिए हमें लगभग $300 प्रतिमाह खर्च करने पड़ते हैं ।

दोस्तों यह सभी स्कीम मासिक होती हैं अगर हम हर साल के लिए यह स्किम लेना चाहते हैं तो हमें कंपनी द्वारा डिस्काउंट भी मिलता है समय बदलने के साथ-साथ इसके लिए हमें भी परिवर्तन होता रहता है इसीलिए अगर आप पैसे देकर स्पेस लेना चाहते हैं तो आपको पहले प्लान जरूर चेक कर लेना चाहिए ।

दोस्तों हम में से हर कोई होता है जिसकी अपनी एक निजी जिंदगी होती है जिसमें हमारी पर्सनल या फैमिली फोटो इत्यादि शामिल होती है हम सभी उनको हमेशा के लिए अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहते हैं यदि हम उन्हें नॉर्मल अपने फोन में सेव करते हैं तो कभी-कभी फोन फॉर्मेट होने की वजह से या फोन चोरी हो जाने की वजह से हमारी सारी फोटो भी डिलीट हो जाती है और हमारे पास से चली जाती हैं ऐसे में अगर हम Google Drive में अपनी फोटोस को सेव कर ले तो वह पूरी जिंदगी भर के लिए सुरक्षित हो जाती है हम जब जाएं तब उन फोटो को देख सकते हैं।

दोस्तों इसका एक और फायदा यह होता है कि कभी-कभी बहुत बड़ी फाइल को एक जगह से दूसरे का तक शेयर करने मे बहुत समस्या होती है जो छोटी एमबी कम साइज की फाइल होती हैं उन्हें तो हम आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शेयर कर सकते हैं लेकिन बहुत बड़ी एमबी की फाइल को शेयर करना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे में हम उस फाइल को जीमेल पर अपलोड कर सकते हैं और उसके लिंक किसी को दे सकते हैं जिससे वह भी उसको आसानी से देख सकता है ।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें आपको बहुत ज्यादा पावरफुल सर्च इंजन मिल जाता है मान लीजिये हमें अपने द्वारा अपलोड की गई किसी फोटो फाइलें डॉक्यूमेंट को सर्च करना है तो हमें बस उसका नाम डालते ही वह हजारों की संख्या में आपकी उस फाइल फोटो को ढूंढ कर आपके सामने ले आएगा ।

अगर आपका कोई बिजनेस है तो आपके लिए गूगल रहे बहुत फायदेमंद हो सकता है लेकिन बिजनेस के लिए Google Drive को इस्तेमाल करने के लिए आपको अधिक स्पेस की आवश्यकता पड़ेगी इसके लिए आप पैसे देखकर गूगल ड्राइव का प्रीमियम प्लान ले सकते हैं और अत्यधिक स्पेस पा सकते हैं ।

गूगल ड्राइव में अकाउंट कैसे बनाएं

अब आप गूगल ड्राइव के बारे में सब कुछ जान चुके हैं तथा आपको यह भी पता चल चुका है कि गूगल ड्राइव के क्या फायदे हैं अब आपकी भी अच्छा होगा कि आप भी गूगल ड्राइव की सर्विस का इस्तेमाल करें इसके लिए आपको गूगल ड्राइव में अपना अकाउंट बनाने की आवश्यकता होगी, अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास गूगल में अकाउंट आने चाहिए और आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए क्योंकि आप जीमेल अकाउंट की सहायता से ही गूगल ड्राइव में लॉगिन करके अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं ।

Google Core Update May 2020 Kya Hai

गूगल ड्राइव के कई सारे भाग होते हैं जब आप गूगल ड्राइव को ओपन करेंगे तब आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुल कर आएंगे जो निम्न है उनके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए ।

My drive

जैसे ही आप माय ड्राइव पर क्लिक करेंगे तो आपको वह सारी फाइल देखने लगेंगे मैं अपने गूगल ड्राइव में अपलोड किया होगा ।

My computer

जब आप माय कंप्यूटर ऑप्शन पर टच करेंगे तब आपके सामने एक सिंक का ऑप्शन आएगा । इससे आप यह देख सकते हैं कि आपका कंप्यूटर क्या-क्या synk कर रहा है ।

Shared with me

आपने गूगल ड्राइव से जितनी भी फाइल को शेयर किया होगा आप बड़ी आसानी से उन सब को जहां पर देख सकते हैं ।

Offline

दोस्तों यह वह ऑप्शन है जिनमें आप उन डॉक्यूमेंट को या उस फोटो को देख सकते हैं जिन्हें आपने ऑफलाइन सेव किया है ।

Backups

दोस्तों ब्रेकअप के द्वारा आप उन फाइलें डॉक्यूमेंट को देख सकते हैं जिनका आपने बैकअप लिया है

Trash

यहां पर आपको वह सभी फाइल फोटो दिखाई देंगी जिन्हें आपने अपनी गूगल ड्राइव अकाउंट से डिलीट कर दिया है ।

Recent

यहां पर आप वह सभी फाइल और फोटोस को देख सकते हैं जिन्हे अपने कुछ ही समय के अंदर यूज किया है ।

Starred

इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको यह सुविधा दी जाती है कि कुछ डॉक्यूमेंट जो आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं आप उन पर स्टार लगा सकते हैं , जिन‌ भी डॉक्यूमेंट या फाइल पर स्टार लगाए हुए है वह सभी आपको यहां पर देखने को मिलेंगे ।

Read Also: क्या Whatsapp पर आपको Block कर दिया है तो ऐसे करें खुद को Unblock

गूगल ड्राइव में हम क्या अपलोड कर सकते हैं ।

गूगल ड्राइव एक बहुत ही सुविधाजनक ड्राइव है इसमें में सबसे बड़ी सुविधा मिलती है कि अब किसी भी प्रकार की फाइल को गूगल ड्राइव मे स्टोर कर सकते हैं गूगल ड्राइव के अंदर हम फोटो एमएस ऑफिस फाइल वीडियो को अपलोड कर सकते हैं ।

दोस्तों यह आपके लिए गूगल ड्राइव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी थी हमने आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल ड्राइव के बारे में बताया तथा इसके फायदों के बारे में भी बताया दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Sponsored Link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*