Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं
Affiliate Marketing क्या है
Sponsored Link

Affiliate Marketing: नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी मैं फिर से आपके सामने आ गया एक बिल्कुल नई जानकारी लेकर आज कि जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाली है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे विषय पर बताएंगे जिसकी मदद से आप खूब सारे पैसे कमा सकते हैं ।

दोस्तों आज हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग  के बारे में बताएंगे , अगर आप एक ब्लागर हैं या आप एक यूट्यूबर है तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा आज हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ही जानकारी देंगे जिसका इस्तेमाल करके आप भी अन्य लोगों की तरह हजारों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं ।

दोस्तों पहले का समय ऐसा होता था जब हमें कोई सामान लेने के लिए घर से दूर बाजार जाना पड़ता था इससे समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी लेकिन दोस्तों जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती चली गई वैसे वैसे ऑनलाइन कंपनियां मार्केट में आ गई , आप बस अपने फोन से ही कोई भी प्रोडक्ट को देख सकते हैं और उसको ऑर्डर कर सकते हैं और उन कंपनी के डिलीवरी ब्वॉय आपकी सामान लेकर आपके घर आ जाएंगे जी हां दोस्तों इस समय और पैसे दोनों की बचत होती है और आपको एक अच्छा प्रोडक्ट बड़ी आसानी से मिल जाता है ।

लेकिन दोस्तों आज मार्केट में हजारों ऑनलाइन कंपनियां आ गई है जो ऑनलाइन शॉपिंग का काम करती हैं ऐसे में उन सभी के बीच में कंपटीशन बढ़ता जा रहा है हर कंपनी चाहती है कि उसका सामान ज्यादा बिके अपने सामान को ज्यादा से ज्यादा बेचंने के लिए कंपनी ने एक तरीका‌ निकाला इसको हम एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जानते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत पर आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक एक लिंक दी जाती है जो भी लोग इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए इंटरेस्टेड होते हैं वह इस लिंक को कंपनी के द्वारा ले सकते हैं जो लोग इस लिंक के द्वारा कंपनी के प्रोडक्ट खरीदेंगे आपको कंपनी के द्वारा उतना ही कमीशन दिया जाएगा आप उस लिंक को‌ शेयर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक व्हाट्सएप यूट्यूब इत्यादि किसी भी माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी अन्य कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नजर डालें ।

Affiliate Marketing क्या है ?

एक तरह की मार्केटिंग होती है जो पूरी तरह से ऑनलाइन होती है पहले के समय में कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगों के घर घर जाती थी और अपना प्रोडक्ट दिखाती थी लेकिन जब से ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी आ गई तब से यह सिस्टम खत्म हो गया और कंपनी अपने प्रोडक्ट को नेट पर डाल देती हैं और लोग नेट से इस प्रोडक्ट को देख कर उसे आर्डर कर लेते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के मुख्य भाग निम्न होते हैं ।

मर्चेंट

दोस्तों मर्चेंट उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपना प्रोडक्ट बेचता है अगर आप भी किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आप उस कंपनी के एफिलियेट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं ।

एफिलिएट

दोस्तों जो व्यक्ति लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके लोगों से प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहता है उसको हम एफिलिएट कहते हैं ।

Buyer

जो व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदता है उसको Buyer के नाम से जाना जाता है ।

Affiliate Marketing से जुड़ी कुछ अन्य परिभाषा

link clocking

किसी कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तब हमें उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक लिंक दी जाती है जो लिंक बहुत बड़ी होती है जिसको हम छोटा करके अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं लिंक को छोटा करने की यह प्रक्रिया है लिंक क्लॉकिंग कहलाती है ।

affiliate Commission

हम जब किसी प्रोडक्ट को बेचते हैं तो उसके बदले में हमें कुछ कमीशन दी जाती है इस कमीशन को ही हम एफिलिएट कमिशन के नाम से जानते हैं ।

एफिलिएट लिंक

किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए कंपनी के द्वारा दी जाती है इस लिंक के द्वारा ही हम प्रोडक्ट को बेचते हैं

एफिलिएट आईडी

एफिलिएट प्रोग्राम जो जॉइन करता है उसको एक आईडी प्रदान की जाती है ।

Affiliate Marketing कैसे करें ?

अभी तक हमने आपको एफिलिएट मार्केटिंग तथा एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी अब हम आपको मेन मुद्दे पर लेकर आते हैं अब हम आपको इसलिए मार्केटिंग करने तथा उससे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएंगे ।

ब्लॉगिंग

दोस्त एफिलियेट मार्केटिंग करने में प्रोडक्ट को बेचने के लिए आप ब्लॉगिंग का सहारा ले सकते हैं, मान लीजिए आप एक ब्लॉगर है और आपके पास एक ऐसा ब्लॉग है जिस पर अच्छा ट्रैफिक आता है तब आप इस ट्रैफिक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं आप अपने आर्टिकल के माध्यम से लोगों से किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कह सकते हैं इसके लिए आप उन्हें लिंक दे सकते हैं जैसे ही आपके द्वारा लिए गए लिंक पर लोग टच करके उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको स्वता ही कमीशन मिल जाएगा दोस्तों अगर आपके पास से कोई ब्लॉग नहीं है तो आप एक नया ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर अच्छा ट्रैफिक लाने के बाद में मैं एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं ।

यूट्यूब

अगर आप‌ एक यूट्यूबर है और आपके पास बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर है तथा अच्छे व्यु आते हैं तब आप अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कर सकते हैं और आप इससे हजारों रुपए कमा सकते हैं बस आपको अपने वीडियो की डिस्क्रिप्शन लिंक में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की लिंक डाल देनी है और उस प्रोडक्ट के बारे में अपने वीडियो पर प्रमोट करना है जब लोग आपसे प्रमोट होकर उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आपके दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद लेंगे तब आपको अच्छा कमीशन मिलेगा ।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

अब आपने यह जान लिया कि आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किन-किन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं अब हम वह आपको यह बताते हैं कि आप किसी कंपनी की एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके प्रोडक्ट को कैसे बेच सकते हैं उसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा ।

एफिलिएट नेटवर्क चुने

आज कल मार्केट में बहुत सारे ऐसे कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एफिलियेट प्रोग्राम करवाती हैं आपको किसी ऐसे ही कंपनी का प्रोग्राम ज्वाइन करना है ।

मार्केटिंग करने का तरीका

अब आपको किसी अच्छे तरीके को चुनना है जिसका इस्तेमाल करके आप Affiliate Marketing  कर सकते‌ है हमने आपको जो तरीके बताए हैं ब्लॉगिंग और यूट्यूब और किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

प्रोडक्ट को प्रमोट कीजिए

अब आपने जिस भी प्लेटफार्म को चुना है उस प्लेटफार्म से आपको प्रोडक्ट को प्रमोट करना शुरू करना है । मान लीजिए आपने यूट्यूब को चुना है तो अब आपको यूट्यूब में एक वीडियो बनानी है जिस वीडियो में आपको उस प्रोडक्ट की क्वालिटी के बारे में बताना है और लोगों से कहना है कि प्रोडक्ट को खरीदने के लिए डिस्क्रिप्शन में फोल्डर की लिंक दी गई है जब कोई प्रोडक्ट आपके द्वारा दी गई लिंक से खरीदेगा तब उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे ।

दोस्तों यह जानकारी आज आपकी यहीं पर खत्म होती है आज हमने आपको एफिलिएट मार्केटिंग के विषय में पूरी जानकारी दी मुझे उम्मीद है कि आप भी पैसे कमाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल जरूर करेंगे उम्मीद करता हूं जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी ऐसी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Sponsored Link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*